नटवरलालों के चंगुल से दूतावास भी अछूते नहीं!



वाशिंगटन में भारतीय दूतावास से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुछ नटवरलाल टाइप के लोगों ने आवेदकों से सम्पर्क कर आवेदन में हुई त्रुटियों को सुधारने का हवाला देकर पैसों की मांग की है।

इसने इस तरह की धोखाधड़ी वाले कॉलों पर एक दुर्लभ सार्वजनिक सलाह भी जारी की, जिन्होंने पैसे से लोगों को धोखा दिया है, इस घटना ने राजनयिक स्तर पर एक काला धब्बा दिया है। “ये धोखेबाज व्यक्तिगत जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड विवरण आदि की तलाश करते हैं या भारतीय नागरिकों से धन जुटाने की कोशिश करते हैं, अन्यथा यह दावा करते हैं कि उनके पासपोर्ट, वीज़ा फॉर्म, इमिग्रेशन फॉर्म इत्यादि में त्रुटियां हैं, जो कि पैसा देकर सुधारा जा सकता है, और चेतावनी देते हैं कि तथाकथित त्रुटियां, यदि सुधारी नहीं गई, तो भारत में व्यक्ति के निर्वासन या संयुक्त राज्य अमेरिका में उनको कारावास के रूप में परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

“भारतीय दूतावास ने अपनी एडवाइजरी जारी कर कहा अमेरिका में रहने वाले कुछ भारतीय नागरिकों को, जिन्होंने इस तरह की कॉल प्राप्त की, दूतावास के संज्ञान में लाया गया कि कुछ नटवरलाल धोखाधड़ी के उद्देश्य से कॉल करने के लिए भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइनों का प्रयोग कर रहे हैं जबकि अन्य बस दूतावास की पहचान का उपयोग करते हैं। कुछ मामलों में, ये धोखेबाज दावा करते हैं कि उन्हें भारत में दूतावास या अन्य अधिकारियों से ऐसी सूचना मिली है। वीज़ा आवेदकों को भी दूतावास से होने वाली इस तरह की कॉल प्राप्त हुई है। भारतीय दूतावास ने लोगों से सूचना एकत्र करना शुरू कर दिया है, जिसमें वेस्टर्न यूनियन खाता संख्या या बैंक खाते के विवरण शामिल हैं, जहां धन हस्तांतरित किया गया था।

जर्मनी दूतावास भी नहीं अछूता

यह अपनी तरह का पहला मामला नहीं है, जर्मन दूतावास में भी इस तरह की घटना हुई…..जर्मन दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर नागरिकों को सतर्क रहने की अपील की –

हम ऐसे फ्रॉड के बारे में आम जनता को बता रहे हैं जिसमें जर्मनी में भारतीयों को निर्वासन / कानूनी समस्याओं के साथ धमकी दी जा रही है, जब तक कि वे धन हस्तांतरण के माध्यम से कॉलर को निश्चित राशि का भुगतान नहीं करते हैं। कॉल्स भारतीय दूतावास के टेलीफोन नंबर +4930257950 से हो रहे हैं, हम समझते हैं कि अपराधियों ने आंतरिक-सिविल सेवा (बर्गर्स सर्विस) के संघीय मंत्रालय के टेलीफोन नंबर का भी उपयोग किया है। जर्मनी में भारतीयों को चेतावनी दी जाती है कि इन कॉल्स का जवाब न दें।


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

समर्थन में समर्थन में
1
समर्थन में
विरोध में विरोध में
0
विरोध में
भक साला भक साला
0
भक साला
सही पकडे हैं सही पकडे हैं
0
सही पकडे हैं
Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format