वात्स्यायन अपने ‘कामसूत्र’ में सुवसंतक, उदकक्ष्वेडिका और अभ्यूषखादिका जैसे उत्सवों की चर्चा कर रहे थे। इनमें ‘सुवसंतक’ अब मनाए जाने वाली वसंत पंचमी है। ‘उदकक्ष्वेडिका’ पानी की पिचकारियों से रंग खेलने का उत्सव है। ‘अभ्यूषखादिका’ नए धान्य को आग में भूनकर खाने का उत्सव है। ‘कामसूत्र’ की होली मुक्त एवं स्वछंद हास-परिहास का उत्सव है। नाच-गान, हंसी-ठिठोली और मौज-मस्ती की त्रिवेणी।

सगुण भक्ति सााधना की धारा के साथ निर्गुणियों की होली में आदिम रंग का गहरा चमत्कार है। उनकी होरी नाच-गान और धूम-धड़ाके से दूर है। नाम जप को महत्त्व देने वाले निर्गुणी संप्रदायों के लिए यह पर्व भागवत महापुराण के प्रह्लाद उपाख्यान से जुड़ा है। वे मानते हैं कि संसार में प्रह्लाद ने भगवान के नाम जप पर विश्वास कर अनूठी निष्ठा प्रकट की। उपनिषदों के निरंजन ब्रह्म का मौलिक वर्ण है उज्ज्वल श्वेत यानी सीधा सपाट। कोई चटकीला, भडक़ीला नहीं। शंकराचार्य जैसे अद्वैती आचार्य उसे सब गुणों से रहित भले माने पर है वह बड़ा निराला। रामानुजाचार्य और वल्लभाचार्य का रसिया भक्तों से रागात्मक संवाद करता है। महात्मा कबीर, दादू, गुरु जंभेश्वर, रामचरण और ब्रह्मानंद जैसे निर्गुणियों के साथ सगुण भक्ति धारा की मीरां ने होरी की लाली को भीतर तक उतारा।

ब्रह्मानंद के कन्हाई ऐसी अजीब होली मचा देते हैं, जिसका अचरज भारी है – एक समय श्रीकृष्ण प्रभु को होली खेलने की मन में आई। पर अकेले होली नहीं खेली जा सकती, इससे उन्होंने ‘बहुताई’ प्रकट कर दी। पांच महाभूतों से एक पिचकारी बनाई, जिसमें चौदह भुवनों के रंग भरकर उनकी सृष्टि कर दी। पांच ज्ञानेंद्रियों के विषय यानी रूप, रस, गंध, शब्द और स्पर्श की गुलाल बनाकर बीच ब्रह्मांड में उड़ाई। जिन-जिन की आंखों में यह गुलाल पड़ी, उनकी सुध-बुध जाती रही। उन्हें कुछ सूझ ही नहीं पा रहा है।

विश्नोई संप्रदाय जो एक प्रकार से प्रह्लादपंथी है, होली की रात को शोक में मनाता है। गुरु जांभोजी ने कहा, ‘प्रहलाद से वाचा कीन्हीं, आयो बारां काजै’ अर्थात प्रह्लाद भक्त को दिए वचनानुसार लोगों के कल्याण के लिए वे धरती पर प्रकट हुए हैं। भक्त प्रह्लाद विश्नोइयों के आदिगुरु हैं। विश्नोइयों में होलिका दहन नहीं किया जाता। उनकी मान्यता है कि होलिका भक्त प्रह्लाद को मारना चाहती है, इस कारण सबमें शोक छाया हुआ है। शोक से निवृत्ति के लिए विश्नोई-जन होली की रात जागरण और प्रह्लाद चरित का पाठ करते हैं। सिर्फ खिचड़ी खाते हैं। लालासर, बीकानेर के स्वामी सच्चिदानंद बताते हैं कि होली के दूसरे दिन शोक निवारण करने के लिए यज्ञ होता है, जिसमें ‘पाहल’ तैयार किया जाता है। ‘पाहल’ यानी यज्ञ वेदी के ईशान कोण में रखा जल कुंभ। इस जल कुंभ का इस्तेमाल शोक निवृत्ति के साथ ही साल में एक बार ही होने वाले सामाजिक सद्भाव के लिए किया जाता है। आपसी मनमुटाव को दूर करने के लिए पाहल हाथ में देकर नाराज लोगों का समझौता करवाया जाता है।

रामस्नेही संप्रदाय में होली पर फूलडोल होता है। दादू के शिष्य जनगोपाल के लिखे प्रह्लाद चरित का रात्रि में पाठ होता है। फूलडोल से तात्पर्य ‘देवन आए पुष्प बरसाए, ताते फूलडोल कहाए’ है, जिसका मतलब है कि भक्त प्रह्लाद के अग्नि में न जलने पर उनके भक्ति के चमत्कार से अभिभूत होकर देवताओं ने उन पर पुष्प बरसाए, यही फूलडोल है। संत साहित्य के विद्वान ब्रजेंद्रकुमार सिंहल बताते हैं, रामस्नेही संप्रदाय के संस्थापक आचार्य रामचरण ने नाम महिमा के सर्वोत्तम आचार्य के रूप में भक्त प्रह्लाद के प्रति श्रद्धा प्रकट की है। भीलवाड़ा में ढाई शताब्दी पहले उन्होंने होरी की धमार लिखी, ‘राम राम प्रहलाद पुकारै, असुरन कूं नहीं भावै हो। हिरणाकुस की हाक न मानै प्रेम मगन गुण गावै हो’। दूसरी अद्भुत धमार देखिए, ‘राम राम प्रहलाद उचारे, होरी जरि भइ छारा हो। जै जै कार भयो हरिजन के, रामबिमुख मुख कारा हो।’ यह है निर्गुण धारा का चमत्कार, जिसमें होली की आध्यात्मिक ऊंचाई अनूठी है।

मीरां की होली शील और संतोष की केसर घोलकर प्रेम की पिचकारी से भिगोती है। गुलाल के उडऩे से सारा गगन लाल हो गया है, जिस पर विधाता का रंग उड़ रहा है। मीरां होली के दिनों को असाधारण रूप से प्रकट कर रही है – फागुन के दिन चार रे होली खेल मना रे। श्याम रंग में रंगी मीरां की चुनरिया को श्याम पिया खुद रंगने आता है। अब भले बदलते परिवेश की काली परछाई आत्मा से जुड़े परंपरा के इन अनूठे रंगों को बदरंग करने पर तुली है, परंतु यह रंग तो ऐसा है, जिसे बिना आंखों वाले सूरदास भी पहचानते है-सूरदास की काली कमरिया चढत न दूजो रंग!

आनंद का सर्वश्रेष्ठ रसमय उत्सव

वासंती बयार की उमंग के साथ परंपरा को अपने भीतर समेटे होली आ रही है। होली सनातन पर्वों और त्योहारों में आनंद का सर्वश्रेष्ठ रसमय उत्सव है। क्या निर्गुण और क्या सगुण, होली के रंगों की छाप सब पर लगी है। वासंती माधुर्य दृष्टि का दूसरा नाम है-होली। रम्य और मधुर, दृश्य और श्रव्य। जीवन में ठहराव के बदले निरंतरता के रंग भरती है होली। होली सुंदरतम है, जिसमें सारा अमंगल मंगल बन जाता है एवं चिंतारूपी भस्म अलौकिक विभूति हो जाती है। वास्तव में होली संपूर्णता का उत्सव है, जो सामाजिक सामूहिकता का कारण है। इस नाते होली सहज और आत्मीय त्योहार है, जो आपसी खींचातानी को पाटकर आनंद के रंग बांटती है। होली की आहट शुरू हो जाती है फाल्गुन मास के शुरू में ही या यूं कहिए कि मकर संक्रमण से ही, पर यह पूरी तरह व्यक्त होती है ‘उत्तरा फाल्गुनी’ नाम-संकेत को वहन करने वाली पूर्णिमा तिथि यानी फाल्गुनी को। फाल्गुनी पर ही वसंत या मधु ऋतु जो भी कहें पूर्ण अभिव्यक्ति पाती है। यह प्रकट होती है पके हुए अनाज के मीठे दानों में, आम की गदराई मंजरियों में, खिल उठी हरी घास में, रात-बिरात कूकती कोयल में और सबसे बढक़र मधु बरसाती सुरम्य चांदनी रातों में।

ऋषि और कृषि से जुड़ी होली

वैदिक काल से लेकर आज तक होली ऋषियों और कृषकों द्वारा मनाई जाती रही है। गुरुकुलों में वटुक फाल्गुनी पूर्णिमा को ‘साम-गाम’ यानी सामवेद के मंत्रों का राग और ताल में गान करते थे। सामवेद से जुड़े ‘ताण्ड्य महाब्राह्मण’ के इन मंत्रों का सीधा संबंध होली से है- गावो हारे सुरभय इदम्मधु। गावो घृतस्य मातर इदम्मधु।। एक ओर गुरुकुलों में होली पर ‘हुताशनी’ अनुष्ठान होता है, वहीं नई फसल के तैयार हो जाने पर किसान और नागरिक चटकीली रंग-बिरंगी होली खेलते हैं।

वैदिक संस्कृति ने होली को सर्वप्रथम देवता ‘अग्नि’ से मिलाया। धरती पर उपजे नए धान्य को ऐसे थोड़े खाया जाता है? जौ-गेहूं की चमचमाती बालियों को ‘अग्नि देवता’ को समर्पित किया जाता है। यजुर्वेद ने नव सस्य से पैदा नए धान्य को ‘वाज’ कहा है। होली पर अग्नि-ज्वाला में ‘वाज’ की आहुति देकर फिर उन पकी हुई बालियों को प्रसाद रूप में ग्रहण करना है। यह ‘नवधान्य-इष्टि’ नाम का वैदिक यज्ञ है। फसल से जुड़ा होने के नाते होली जीवन को चलाने वाला उत्सव है। वेदों में वर्णित चार उत्सवों में होली भी है। यह जरूर है कि वैदिक काल में जो ‘होलाका’ थी, वह अब ‘होली’ है। ‘काठक गृह्यसूत्र’ ने होली को स्त्रियों के सौभाग्य वृद्धि के लिए संपन्न किया जाने वाला एक अनुष्ठान माना है, जिसके देवता चंद्रमा हैं। ‘तंत्र शास्त्र’ में फागुनी पूनम की रात ‘दारुण रात्रि’ है। यह साधना से सिद्धियों को प्राप्त करने की रात्रि है।

काम पुरुषार्थ से जुड़ी होली

होली मानव के तन-मन के भीतर छिपे ‘रति-काम’ को प्रदर्शित करने का समय है। काम मानव का मूल है। वह प्रेम में अपने को व्यक्त करता है। पंकिलता में छिपी एक दिव्य ‘चेतना’ है जो ‘स्मर’ शक्ति के रूप में प्रकट होती है। यह चेतना ही सिसृक्षा, सर्जना और सुखबोध या आनंद को प्रवाहित करती है। मात्र कामुकता, यौन आकर्षण आदि से यह बहुत बड़ी सत्ता है, कोई व्यक्तिगत काम-संवेदना यानी अवदमित ‘सेक्स वासना’ नहीं। काम देवता के मंदिर हमारे हर प्राचीन नगर में होते थे। स्त्री-पुरुष इकट्ठे होकर होली पर काम देवता का पूजन करते थे। कदाचित हमारे समाज का अध:पतन तब से शुरू हुआ जब यहां ‘कामाराधन’ बंद हो गया और लोग काम को दबाने तथा छिपाने लगे। परंपरा से होली काम पूजन और दीपावली अर्थ पूजन का दिन रहा है।

उल्लास और आनंद बांटती होली

भारत रत्न से सम्मानित डॉ. पांडुरंग वामन काणे ने ‘धर्मशास्त्र के इतिहास’ में होली को भारत में सबसे बड़े उल्लास और आनंद का उत्सव माना है। होली को मनाने में पूरे देश में भिन्न-भिन्न मान्यताएं और भावनाएं हैं। बंगाल को छोडक़र होलिका-दहन प्राय: सर्वत्र होता है। बंगाल में फाल्गुन पूर्णिमा पर श्रीकृष्ण का झूला प्रसिद्ध है। यह भी कम आश्चर्य की बात नहीं है कि होली पर रंग खेलने की अवधि भी पूरे देश में अलग-अलग है। कहीं रंगीली बौछारें होली के अगले दिन बरसती हैं। कहीं पांचवें दिन तो कहीं आठवें दिन और कहीं पूरे पखवाड़े तक ही। मस्ती से सराबोर लोग एक-दूसरे के रंग लगाते हैं तो साथ में रंग घुले जल की बौछारें भी एक-दूसरे पर छोड़ते हैं। पर इन सबके पीछे जो पारंपरिक गूढ धार्मिक तत्त्व छिपा है, वह है पुरोहितों द्वारा होलिका पूजा और श्रीकृष्ण का गोपियों के साथ होली खेलना।

संस्कृत और प्राकृत में होली

होली का एक पुराना साहित्यिक वर्णनसातवीं सदी के संस्कृत नाटककार और कन्नौज के महाराज हर्षवर्धन ने अपने ‘रत्नावली’ संस्कृत नाटक में किया है। वहां हो रही होली ‘वसंतोत्सव’ है। स्थान है कौशांबी, आज से ढार्ई हजार साल पुराना एक सुंदर शहर। कौशांबी के राजा उदयन अपने किले पर खड़े होकर सारी प्रजा को विभिन्न रंगों से होली खेलते देख प्रमुदित हो रहे हैं। स्त्रियां होली खेलने में व्यस्त हैं। कुंकुम से भरी मुट्ठियां आकाश में उडक़र लाल बादल बना रही हैं। कहीं-कहीं पीले गुलाल से बने बादल यूं लग रहे हैं, मानो वे स्वर्ण के ही बादल हों। इधर, राजमहल के भीतर होली यूं जमी है कि मदमस्त लोग पिचकारियों से एक-दूसरे पर सुगंधित जल डाल रहे हैं, जिससे महल में भारी कीचड़ मच गया है। मतवाली कामिनियों के मस्तक का सिंदूर पानी के साथ बहकर नीचे तक फैल गया है। हर्षवद्र्धन ने पिचकारी का संस्कृत नाम दिया है-शृंगक। कौशांबी में दिन भर नाच-गान चलता है और फिर सांझ में लोग जुटते हैं कामदेव के पूजन के लिए। राजा उदयन अपने ‘मकरंद-उद्यान’ में लगे लाल अशोक के वृक्ष में कामदेव या प्रद्युम्न के विग्रह का पूजन करते हैं। नागरिक कामदेव के मंदिर में जाकर उन्हें पूजते हैं तथा दांपत्य में ‘अंतरंगता’ बढ़ाने की याचना करते हैं।

प्राकृत में पहली शताब्दी के लगभग लिखी ‘गाहा सतसई’ ने होली को ‘वसंतोत्सव’ न कहकर ‘फाल्गुनोत्सव’ कहा है। यहां के ‘फाल्गुनोत्सव’ में नदी किनारे इकट्ठे युवक-युवतियां एक-दूसरे पर बिना किसी भेदभाव के नदी का कीचड़ उछाल रहे हैं। ‘गाहा सतसई’ की होली गांव की है। अत: गांवों के सारे संसाधन होली खेलने के काम आते हैं। गौर करने की बात है कि जब ‘गाहा सतसई’ की होली खेली जा रही थी, तब वात्स्यायन अपने ‘कामसूत्र’ में सुवसंतक, उदकक्ष्वेडिका और अभ्यूषखादिका जैसे उत्सवों की चर्चा कर रहे थे। इनमें ‘सुवसंतक’ अब मनाए जाने वाली वसंत पंचमी है। ‘उदकक्ष्वेडिका’ पानी की पिचकारियों से रंग खेलने का उत्सव है। ‘अभ्यूषखादिका’ नए धान्य को आग में भूनकर खाने का उत्सव है। ‘कामसूत्र’ की होली मुक्त एवं स्वछंद हास-परिहास का उत्सव है। नाच-गान, हंसी-ठिठोली और मौज-मस्ती की त्रिवेणी।

देशज भाषाओं में रंग-बिरंगी होली

लोक साहित्य में होली का मनोहारी व सजीव वर्णन हुआ है। पिछली शताब्दी के रससिद्ध संस्कृत कवि भट्ट मथुरानाथ शास्त्री ने ‘जयपुरवैभवम्’ में एक ही श्लोक में उर्दू, ब्रज, ढूंढ़ाडी व संस्कृत, चार भाषाओं का अनूठा प्रयोग होली के लिए किया है, जो दुर्लभ है-

मौसिमे बहार देख खोला मुंह बुलबुलों ने
आतिशये हिज्र का निकाला इश्क ने शोला
दूधिया छनाओ यार! नीठ नरचोला मिल्यो
बोलाभर पीके फिर बोलो बस बम भोला।
आओला कदेक, कद गाओला रंगीली फाग
ढोला! कद गोराजी ने हिवडै लगाओला
मानिनामनङ्गेनाद्य दोलामधिनीतं मनो
नो लास्यं दधाति रसिकानां किमसौ होला?।।

होली पर यह कैसी प्रेम की आंख-मिचौली है कि चहुं ओर होली की धूम मची है। होली की मादकता ने लाज-शरम हटाकर रख दी। ब्रज में एक भी नवेली नारी नहीं बची जो होली पर कन्हैया के प्रेम रंग में न रची हो। एक गोपी सांवरे के रंग में ऐसी रंगी कि श्यामसुंदर की सलौनी सूरत को इकटक निहारते हुए कान्हा से याचना करती है-

खेलिए फाग निसंग ह्वै आज मयंक मुखी कहे भाग हमारौ
तेहु गुलाल छुओ कर में पिचकारिन मैं रंग हिय मंह डारौ।
भावे सु मोहि करो रसखान जू पांव परों जनि घूंघट टारौ
वीर की सौंह हौं देखि हौं कैसे अबीर तौ आंखि बचाय कै डारौ।।

होली में वसंत की महक और फागुन की मस्ती का रसीला वातावरण ऐसा रूप धरता है कि ढप, ढोल, चंग, नगाड़े सभी साज-सजीले होकर जनमानस की उमंगों के संग स्वत: ही बजने लगते हैं। जरा इधर देखिए, ब्रज की रंगीली गलियों में रस भरी होली हो रही है। रंग-बिरंगे परिधानों में सजी गोपियों का समूह छैलछबीले कन्हैया का अनुराग-रस पीने निकल पड़ा। होली की धमा-चैकड़ी से सारा ब्रज पुलकित हो उठा। होली पर गोकुल गांव में बेचारी बाहर की कोई नई वधू आई। भला वो क्या जाने कन्हैया की होली के रीति-रिवाजों को! जिधर भी जाए उधर ही होली का ऊधम। कन्हैया तो जगह-जगह ठिठोली करते फिर रहे हैं। संत नागरीदास ने इसका बड़ा सुंदर चित्रण किया है-

जाऊं कहां जितही निकसौं तितही लखिए अति ऊधम भारी
गावत गारी ठठोल ठगी सुतनंद को छंद भरो है धुतारी।
रंगनि सौं भरि देत है अंगनि नागरिया बस नांह हमारौ
और हूं गांव सखी बहुतैं पर गोकुल गांम कौ पैड़ो ई न्यारौ।।

श्रीकृष्ण पिचकारी लेकर हम सभी जीवों को अपने आनंदरस के रंग में रंगने हेतु मोर्चा संभाले बैठे है। जब उनकी आनंद की पिचकारी सतरंगी धार छोड़ेगी तो भला क्या मजाल कि कोई बचकर निकल जाए! ऐसी धार पड़े कि एक ही पिचकारी में जन्म-जन्मांतर तक रंगीले हो जाए।

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शास्त्री कोसलेन्द्रदास
लेखक संस्कृत-विज्ञ एवं राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं.
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