वैसे साल 2017, वायु परिवहन सेवाओं में तरक्की का साल रहा. देश में इस साल वायु परिवहन की दिशा में बहुत सारे काम हुए. देश को विकास की ओर बढ़ाने वाले कई कदम उठाये हैं. जैसे इस साल कई नए एयरपोर्ट बनेकुछ राष्ट्रीय हवाई अड्डों को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में तब्दील किया गया और साथ ही दूसरे देशों के कुछ मुख्य शहरों और राजधानियों को जोड़ने के लिए सीधी हवाई सेवाएं शुरू हुई. बंद पड़े पुराने एयरपोर्ट्स को चालू किया. छोटे शहरों को जोड़ने के लिए ‘उड़ान’ स्कीम का आगाज़ हुआ. वहीं विमान सेवाओं में सस्ती दरों पर यात्रा करवाने की होड़ मची. दूसरी तरफ देखें तो देश में कुछ हाईवेज को इस तरह से तैयार किया गया कि जिन पर आपातकाल में विमान उतारे जा सकें. वायु सेना ने यमुना एक्सप्रेस-वे और लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर विमान उतार कर ट्रायल भी किया है.

ये तो थीं साल की वायु परिवहन से जुड़ी अच्छी बातें. लेकिन इसके विपरीत इस साल कुछ ऐसी घटनायें और विवाद भी हुएजो बदसलूकी के मामलों, कई तरह के झगड़ों और विवादों के चलते खूब चर्चा में रहे. जो लोग कभी विमान में नहीं बैठे वो बसों, टेम्पो और ट्रेन में होनेवाले रोज-रोज के झगड़ों और गाली-गलोच की घटनाओं का सामना करके चीलगाड़ी में शांति और सुगमता वाली सवारी करने की कल्पना करते होंगे. पर इस साल जितने मामले भारत में विमान सेवाओं से जुड़े हुए है. उनको देखकर लगता है कि बस या लोकल ट्रेन में यात्रा के महौल और हवाईजहाज में यात्रा के माहोल में कोई अंतर नही हैं. साल 2017 में हुई ऐसी ही 10 घटनाओं से जुड़ी रिपोर्ट हमने बनाई हैजो ख़बरों और सोशल मीडिया में खूब छायी रहीं.

1. सेल्फी के बहाने जब एयरपोर्ट पर ले ली विद्या बालन की झप्पी:

मार्च में फिल्म बेगम जान के प्रमोशन के दौरान कोलकाता एयरपोर्ट पर विद्या के एक फैन ने उनके साथ सेल्फी लेने की इच्छा जताई. विद्या जी ने बड़ा दिल दिखाते हुए इजाजत दे दी पर वो तो कुछ बड़े वाले प्रशंसक निकले,युवक ने अचानक अदाकारा को बाँहों में जकड लिया जिसके बाद विद्या ने सेल्फी खिचवाने से मना दिया. एयरपोर्ट सिक्योरिटी ने उस युवक को हटाया. मीडिया से बातचीत में विद्या ने कहा की हम पब्लिक फिगर हैंपब्लिक प्रोपर्टी नहीं.

2. जब सांसद ने कर्मचारी को चप्पल से पीटा:

24 मार्च को शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया के कर्मचारी की चप्पल से पिटाई कर दी. दरअसल महाराष्ट्र के उस्मानाबाद से शिवसेना के सांसद रवींद्र गायकवाड़ पुणे से दिल्ली गये थे. जिसके लिए उन्होंने बिजनेस क्लास की टिकिट ली थी और उन्हें सफ़र इकोनोमी क्लास में करना पड़ा. नेता जी इसी बात से गुस्सा थे. नेताजी दिल्ली पहुँचने के बाद भी प्लेन से उतरने को तैयार नहीं थे. एयरलाइन्स के क्रू मेंबर उन्हें समझा रहे थे. तभी नेताजी भड़ककर एक कर्मचारी से हाथापाई करने  गये और उसके कपडे फाड़ दिए,चश्मा तोड़ दिए और जमकर चप्पलों से पिटाई कर दी. इसके लिए एयर इंडिया मैनेजमेंट ने एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करवाई. साथ ही सभी विमान कम्पनियों ने गायकवाड को प्रतिबंधित कर दिया.

3. तेलगुदेशम पार्टी सांसद पर इंडिगो ने लगाया बैन:

इसी साल जून में एक और सांसद ने इंडिगो एयरलाइन की फ्लाईट में प्रवेश से रोकने पर हंगामा खड़ा कर दिया. विशाखापटनम  एयरपोर्ट पर तेलगुदेशम पार्टी के सांसद जे. सी. दिवाकर रेड्डी जिन्हें देर से पहुंचने की वजह से प्लेन में बैठने से रोका गया. एयरलाइन्स के नियम के हिसाब से फ्लाईट के उड़ान भरने से 45 मिनट पहले चैक इन करना होता है. जबकी नेताजी केवल 28 मिनट पहले ही वहां पहुंचे, जिसकी वजह से कर्मचारियों ने उन्हें रोका. इसी से नाराज नेताजी कर्मचारी से धक्का-मुक्की करने लगे और प्रिंटर को उठा कर जमींन पर पटक दिये. जिसके बाद उन्हें उसी प्लेन से रवाना तो कर दिया पर साथ ही आगे के लिए इंडिगो ने उन्हें प्रतिबंधित कर दिया.

4. तेरी चड्डी नहीं उतारी तो मेरा नाम आदित्य नारायण नहीं:

भुतहा फिल्म ‘सापित’ फेम आदित्य नारायण अभी फिल्मों में कुछ खास झंडे नही गाढ़ पाएफिर भी पिता उदित नारायण का नाम खूब रोशन कर पाए. वैसे तो फिल्म जगत के सितारों में एक अलग तरह की हेकड़ी रहती है जिसके चलते वो अपना रौब कहीं भी दिखाते रहते हैं. दरअसल कुछ महीने पहले आदित्य नारायण का एक विडियो वायरल हुआ जिसमें वे एक एयरलाइन स्टाफ पर चिल्लाते दिख रहे हैं. आदित्य इसमें मुंबई पहुंचकर कर्मचारी की चड्डी उतारने की धमकी दे रहे थे और गाली-गलोच कर रहे थे. मामला निर्धारित भार से ज्यादा लगेज ले जाने की बात को लेकर हुआ. जिसमें आदित्य नारायण के पास 17 किलो से ज्यादा का लगेज था. जिसे ले जाने से मना करने पर ये झगड़ा हुआ था. ये पूरा झगडा रायपुर एयरपोर्ट पर हुआ.

5. एयरपोर्ट पर महिला डॉक्टर ने केन्द्रीय मंत्री को लताड़ा:

पिछले महीने एक विडियो सोशल मीडिया पर खूब चला. जिसमे एक महिला जो खुद को पेशे से डॉक्टर बता रही है केन्द्रीय मंत्री के.जे. अल्‍फोंस को जमकर खरी खोटी सुना रही है. दरअसल ये मामला इम्फाल एयरपोर्ट का था. जिसमे मंत्री अल्फोंस के लिए वीवीआईपी मूवमेंट के चलते कुछ उड़ानें लेट हुईं जिस पर एक महिला मंत्री जी को जमकर लताड़ लगा रही होती है, महिला कहती है कि उसके किसी नजदीकी का देहांत हो गया और मृतक के अंतिम संस्कार से पहले पटना पहुंचना बहुत जरुरी था. विडियो में महिला भावुक हो जाती है और 45 मिनट फ्लाइट के लेट होने के लिए मंत्री से लिखित जवाब मांगती है. मंत्री ने प्रोटोकॉल का हवाला दिया और महिला के शांत होने पर उससे बात भी की और माफ़ी भी मांगी.

6. बुजुर्ग यात्री को सड़क पर पटक के पीटा:

इस साल एयरलाइन से जुड़े विवाद तो खूब हुए ही पर इनमें भी इंडिगो एयरलाइन्स सबसे आगे रही. जी हाँ! कुछ दिनों पहले सबसे बड़ी घटना जिसके लिए इंडिगो की खूब निंदा हुई, वो घटना है इंडिगो कर्मचारी की एक बुजुर्ग यात्री के साथ मारपीट की. दरअसल ये घटना है अक्टूबर की, जब दिल्ली के इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट पर एक यात्री राजीव कटीयाल जो चेन्नई से इंडिगो की फ्लाइट से आये, एयरपोर्ट पर ग्राउंड स्टाफ के साथ उनकी कहासुनी हो गई जिसमे उनके बीच गाली-गलोच भी हुयी. जिसके बाद जैसे ही यात्री बस में बैठने जा रहा था एक कर्मचारी ने उसे रोक लिया और उनकी बीच हाथापाई शुरू हुई और देखते ही देखते कर्मचारी ने यात्री को जमीन पर गिरा दिया और उसके ऊपर बैठ कर गला दबा कर मारपीट की. ये विडियो सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनल्स पर खूब चला जिसके बाद इंडिगो ने माफ़ी तो मांगी पर साथ ही विडिओ बनाने वाले कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया, जिसकी वजह से ये घटना मीडिया में आयी.

7. जब ड्राईवर साहब प्लेन छोड़ के भाग गये:

अक्सर हमने बस के ड्राईवर को गुस्सा होने या बस को बीच रास्ते में ही या बस स्टॉप पर सवारियों से भरी, छोड़कर भागने के किस्से सुने और देखे होंगे. ऐसे ही जयपुर एयरपोर्ट पर सवारियों से भरे प्लेन को पायलट ने उड़ाने से मना कर दिया. जिसके बाद सवारियों को बस पकडनी पड़ी. घटना कुछ दिन पहले की ही हैजब जयपुर एयरपोर्ट पर दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट के पायलट ने ड्यूटी खत्म होने की वजह से फ्लाइट उड़ाने से मना कर दिया. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के मुताबिक सुरक्षा कारणों के चलते कोई भी पायलट अपने ड्यूटी के घंटों को नहीं बढ़ा सकता. जिसके कारण कुछ को रात को ही बस से दिल्ली भेजा गया और कुछ यात्रियों को होटल में रोका गया, जिसके बाद दूसरे दिन उन्हें अलग फ्लाइट से रवाना किया.

8. अभिनेत्री के साथ तथाकथित छेड़छाड़ : 

हाल ही में फिल्म दंगल फेम जायरा वसीम ने इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो जारी कर विस्तारा एयरलाइन्स के एक फ्लाइट में छेड़छाड़ की घटना की जानकारी दी. दिल्ली से मुंबई जा रही एक फ्लाइट में जायरा वसीम ने खुद के साथ छेड़छाड़ की घटना के लिए एक रिपोर्ट दर्ज करवाई, जिसके बाद विकाश सचदेवा नाम के बिजनेस मैन को गिरफ्तार किया गया. जिस पर पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज करके न्यायिक हिरासत में ले लिया गया था. हालाँकि विकास  को कोर्ट ने जमानत पर रिहा कर दिया. इस घटना को लेकर जायरा पर कई सवाल भी खड़े हुएजिनमें छेड़छाड़ के दौरान ही स्टाफ को शिकायत नहीं करना और जिस तरह से छेड़छाड़ के बारे में जायरा ने बताया उस तरह से होना असंभव होना. साथ ही इसे मीडिया स्टंट भी कहा गया क्योकि उस व्यक्ति से मुंबई पहुँचने के बाद जब जायरा ने शिकायत की तो उसने इसे अनजाने में होना स्वीकार भी किया और माफ़ी भी मांगी. विकास की बीवी जब मीडिया के सामने आयीं तो पूरा घटना का दूसरा पक्ष निकल कर आया. दरअसल अपने किसी सम्बन्धी के देहांत के बाद अंतिम संस्कार से लौट रहे थे और थके होने के कारण सो नहीं पाए थे. उन्होंने पैर सीधे करने के लिए आगे वाली सीट जिसपर अभिनेत्री बैठी थी,रखा दिया. 

9. शटलर पी. वी. सिंधू के साथ इंडिगो स्टाफ का दुर्व्यवहार:

इंटरनेशनल बेडमिन्टन खिलाडी और ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू के साथ 4 नवम्बर को हैदराबाद से मुंबई जाते वक्त इंडिगो के ग्राउंड स्टाफ ने दुर्व्यवहार किया. सिंधू ने इसकी शिकायत ट्विटर पर इंडिगो को एक पोस्ट टैग कर के की. एयरलाइन के अनुसार ‘पीवी सिंधू का बैग काफी बड़ा था जो ओवरहेड बिन में नहीं जा रहा था.उनका सामान कार्गो होल्ड में शिफ्ट करने को कहा जा रहा था. यह पॉलिसी हर कस्टमर के लिए होती है. इसी को लेकर अजीतेश नाम के स्टाफ ने उनके साथ बुरा व्यव्हार कियाजिसके लिए एक एयर होस्टेस आशिमा ने उसे सिंधु के साथ सही से पेश आने को कहा.  

10. महिला यात्री और महिला स्टाफ ने जड़े एक दूसरे को चांटे:

दिल्ली एयरपोर्ट पर पंचकुला निवासी महिला को प्लेन में चढ़ने से रोकने को लेकर महिला स्टाफ के साथ झड़प हो गई जिसके बाद महिला यात्री ने स्टाफ को चांटा जड़ दिया और बदले में महिला स्टाफ ने भी महिला को जोरदार चांटा जड़ दिया, जिस से महिला का चस्मा टूट गया और उसका सामान भी उठा के फेक दिया. ये घटना सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया की है.


What's Your Reaction?

समर्थन में समर्थन में
1
समर्थन में
विरोध में विरोध में
0
विरोध में
भक साला भक साला
1
भक साला
सही पकडे हैं सही पकडे हैं
2
सही पकडे हैं
Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format